delhi ncr

अगले 72 घंटों में इन 16 राज्यों में कहर बरपाएगा मौसम, रहें सावधान

देश पर एक बार फिर से मॉनसून कहर बनकर टूटने वाले हैं। मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर से सटे कई इलाकों में सावधान रहने की चेतावानी दी है। तेज़ तूफान के साथ साथ भारी बारिश की भी आशंका जताई जा रही है।

किन राज्यों में हाई अलर्ट

अगले 72 घंटों के लिए दिल्ली-एनसीआर से सटे इलाके हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में तेज़ आंधी-तूफान और वहीं मद्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, वेस्ट बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आंधी तूफान के साथ साथ बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है।

गौरतलब है कि कुछ समय पहले तेज आंधी तूफान और बारिश के चलते कई लोगों को जानमाल का नुकसान हुआ था। मौसम हादसे में करीब 400 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।

11 जून के लिए अलर्ट

11 जून को मौसम विभाग के मुताबिक, कर्नाटक के तटीय इलाके, गोवा, कोंकण, ओडिशा, केरल, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के मुताबिक, तटीय इलाकों में 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चल सकती है। वहीं, यूपी, बिहार और झारखंड में तेज़ धूल भरी आंधी चलने के साथ बिजली कड़कने की भी आशंका जताई जा रही है।

12 जून के लिए अलर्ट

अनुमान लगाया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल, झारखंड, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश तांडव कर सकती है। साथ ही कर्नाटक के तटीय इलाके, गोवा, कोंकण, ओडिशा, केरल, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय को भी अगले 24 गंटे सावधान रहने की जरुरत है।

13 जून के लिए अलर्ट

13 जून के लिए कर्नाटक, गोवा, कोंकण, अरुणांचल प्रदेश, ओडिशा, केरल, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि 15 जून तक मॉनसून गुजरात मध्‍य प्रदेश और उत्तर प्रदेश तक दस्तक दे देगा।

/* ]]> */