BJP Latest national

पॉलोथीन बैन करने के बाद 15 अगस्त से इन चीज़ों को बैन करने जा रही है योगी सरकार

पॉलोथीन

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में पॉलोथीन पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब जल्द योगी सरकार एक और बड़ा फैसला लेने जा रही है। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 15 अगस्त से थर्मोकोल और 2 अक्टूबर से डिस्पोजेबल पॉलीबैग्स बैन करने पर विचार कर रहे हैं।

इतना ही नही मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है योगी ने अधिकारियों को कहा है कि वो अपने-अपने ज़िलों में प्लास्टिक, पॉलीथीन, थर्मोकोल इत्यादि से निर्मित कप, ग्लास, प्लेटों इत्यादि के उपयोग को प्रतिबन्धित करना सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री योगी ने मंलवार देर रात को प्रदेश प्रशासन के आलाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए बात करते हुए कहा कि प्लास्टिक, पॉलीथीन तथा थर्मोकोल से निर्मित पॉलीबैग, कप, प्लेट, ग्लास इत्यादि के इस्तेमाल से व्यापक स्तर पर प्रदूषण फैलता है। चूंकि प्लास्टिक, पॉलीथीन से निर्मित पॉलीबैग, कप, प्लेट, ग्लास इत्यादि नष्ट नहीं होते हैं, ऐसे में यह नालों, सीवरों इत्यादि में जमा होकर पानी के निकास को रोकने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक, पॉलीथीन के उपयोग को रोकने के लिए जनजागरूकता आवश्यक है। इसमें जनता की भागीदारी से साथ-साथ व्यापारियों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाए।

/* ]]> */