Blogs Health & Fitness Home & Kitchen Khabron se Hatkar

लो आ गई सबको लुभाने खिचड़ी

खिचड़ी को नेशनल फूड घोषित किया गया है । लेकिन कई लोग अब भी ऐसे है जो खिचड़ी के नाम पर ही नाक-मुंह सिकोड़ने लगते हैंतो आज आपको बताते है खिचड़ी खाने के फायदे ।

लोग खिचड़ी को बीमारों का खाना मानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं खिचड़ी एक ऐसी चीज जिसे खाने के सिर्फ और सिर्फ फायदे ही फायदे हैं।

आप शुद्ध शाकाहारी हैं तो इससे बेहतर खाना आपके लिए कुछ और नहीं है। जहां खिचड़ी बनाना बहुत आसान है वहीं इसमें वो सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है।

चावल और कुछ दालों को मिलाकर बनने वाली खिचड़ी एक सुपाच्य भोजन है। वैसे तो खिचड़ी में मसालों का इस्तेमाल न के बराबर ही होता है लेकिन आप चाहें तो स्वाद के लिए चुटकीभर मसाले का प्रयोग कर सकते हैं।

खिचड़ी में दही मिलाकर खाने से इसका स्वाद दोगुना हो जाता है।

खिचड़ी खाने के बताते है आपको तीन फायदे:

  1. पोषक तत्वों से भरपूर
    खिचड़ी के फायदे तो आपने बड़े-बुज़ुर्गों से सुने ही होंगे । खिचड़ी कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर्स, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस के गुणों से भरपूर होती है। आप चाहें तो इसमें विभिन्न प्रकार की सब्ज‍ियां मिलाकर इसके पोषक तत्वों को और बढ़ा सकते हैं।
  1. पचने में आसानहोती है खिचड़ी
    खिचड़ी में तेज मसालों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और न ही इसमें बहुत अधिक तेल, घी का इस्तेमाल होता है। ऐसे में ये आसानी से पच जाती है और यही कारण है कि बीमारी में लोग खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं। अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो खिचड़ी आपके लिए सबसे फायदेमंद है।
  1. शरीर को बीमारियों से बचाती है
    खिचड़ी को रोज सेवन मे लेने से वात,पित्त और कफ का दोष दूर हो जाता है। खिचड़ी शरीर को ऊर्जा तो देने का काम करती ही है, साथ ही ये रोग प्रतिरक्षा तंत्र को भी बूस्ट करने का काम करती है।
/* ]]> */