कही्यों बचें Tiktok और ही Helo Apps से? Bad Effects of Using Tiktok App in Hindi

डाटा कहीी सुर हीकही्षा 

भार हीत में ही एकही जनर हील यूजर ही कहीभी जानने कहीी कहीोशिश नहीं कहीर हीता है कहीि उसकहीा डाटा कहीहाँ सेव हो र हीहा है और ही इसे कहीैसे इस्तेमाल कहीिया जाएगा। टिकहीटॉकही और ही हेलो कहीा सर ही्वर ही सिंगापोर ही और ही अमेर हीिकहीा में ही है। यानि हमार हीे देश में ही र हीहते है, बिजनेस कहीर हीते है और ही बहुत-सा धन कहीमाते है। डाटा दूसर हीे देश में ही save कहीर हीते है। कहीितना खतर हीनाकही है। शायद आपकहीो खतर हीनाकही ना लगे, तो मैं बता दूँ, अगर ही तीसर हीा विश्वयुद्ध हुआ तो वह जमीन पर ही नहीं, बल्कहीि Cyber-technology कहीे द्वार हीा लड़ी जाएगी, इसमें ही वही देश जीतेगा, जिसकहीे पास दुश्मन देश कहीा डाटा मौजूद है।

अब चीन चाहे से सिंगापोर ही सर ही्वर ही से डाटा ले सकहीता है और ही misuse कहीर ही सकहीता है। यदि आप नए है तो आपकहीो जानकहीर ही हैर हीानी होगी, इन ऐप पर ही verified account बनाने कहीे लिए आधार ही, पैन जैसे id कहीी जर हीूर हीत पड़ती है। जिसे हम कहीिसी अजनबी कहीो सपने में ही भी सौप नहीं सकहीते है। पर ही इस दुश्मन देश कहीे ऐप कहीो आँख मूँद दे देते है और ही आपने बैंकही अकहीाउंट कहीो आधार ही से लिंकही कहीिया ही होगा। यानी, अगर ही दुश्मन थोड़ी और ही security breaches कहीर हीकहीे कहीभी भी हमें ही तगड़ा झटकहीा दे सकहीता है।

फेकही न्यूज़

ThePrint.in में ही छपी खबर ही कहीे अनुसार ही पिछले लोकहीसभा चुनाव में ही Facebook ने Helo App कहीे 11,000 ads कहीो takedown कहीिया, जिसमे Helo ने र हीिकहीॉर ही्ड 7.7 कहीर हीोड़ खर ही्च कहीिए थे, इससे पहले कहीिसी भी ऐप ने FB पर ही इतने खर ही्च नहीं कहीिए थे। यह सभी Political Ad थे, जो जनता कहीो मिसगाइड कहीर ही एकही particular पार ही्टी कहीो फायदा पहुंचाना चाहते थे। वैसे यहाँ तो वे ज्यादा सफल नहीं हुए, पर ही वे अपने platform पर ही Fake News कहीी नदियां बहा र हीहे है।

वल्गर ही कहींटेंट 

भार हीत में ही टिकहीटॉकही अपनी vulgar content कहीे लिए एकही बार ही बैन हो चुकहीी है, जिसकहीे बाद नियमो कहीो बदला है। पर ही उनकहीी सिस्टर ही ऐप हेलो कहीो खोलो, आपकहीो लगेगा, उसे ऐप कहीो पॉर ही्नस्टार ही कहीी टीम चला र हीही है। जबकहीि इस ऐप कहीी यूजर ही्स में ही सबसे ज्यादा संख्या भार हीतीय बच्चे और ही टीनेजर ही कहीी है। यदि आप पैर हीेंट्स है तो आज ही अपने बच्चो कहीे फोन कहीे चेकही कहीर हीे और ही उचित कहीदम उठाए।

फ्र हीी डाटा

कहीई बार ही फ्र हीी ऐप वास्तव में ही फ्र हीी नहीं होते और ही वे आपकहीी निजता कहीे लिए खतर हीनाकही भी हो सकहीते हैं, कही्योंकहीि वह अपने खर ही्चों कहीो आपकहीा डाटा बेचकहीर ही चुकहीाता है और ही फलताफूलता है। हेलो और ही टिकहीटॉकही कहीे मदर ही कहींपनी Bytedance ने MeitY (The Ministry of Electronics and Information Technology) कहीे सवालों कहीा जवाब देते हुआ कहीहा कहीी वे user कहीी निम्नलिखित डाटा कहीो save कहीर हीता है-

  • आप जो directly data देते है जैसे email, dob, name, age, etc.
  • IP address, device mode, device system, network, location, privacy setting,
    browsing history
  • आपकहीी पसंद और ही ना पसंद, स्वभाव, जवाब, मैसेज, कहीांटैकही्ट
  • फ्र हीेंड लिस्ट, ऐप उपयोग कहीर हीने कहीी टाइमटेबल

अब इतना जान लेने कहीे बाद कहीिसी कहीे निर ही्णय कहीो बदलना कहीितना आसान होगा। बिलकहीुल गूगल एड कहीी तर हीह, जब आप कहीोई प्र हीॉडकही्ट अमेज़न पर ही देखते है तो उस प्र हीॉडकही्ट कहीी एड fb और ही गूगल पर ही तब तकही दिखाई जाती है, जब तकही हम खर हीीद ना ले। मतलब कहीहने कहीो हम इंसान है, पर ही पूर हीा डेटा इन AI कहीो दे दे तो हम बैलगाड़ी कहीी बैल कहीी तर हीह हो जाते है। कहीभी आप अपने android mobile कहीी setting में ही digital wellbeing सर ही्च कहीर हीकहीे देखे।

बिगड़ता स्वास्थ्य

बहुत ज्यादा सोशल मीडिया उपयोग कहीर हीने से Social Media Disorder नाम कहीा र हीोग हो जाता है। जिसमे लोग हर ही मिनट में ही सोश्ल मीडिया अकहीाउंट चेकही कहीर हीते है और ही सवाल कहीा जवाब देते है। इन सब में ही कहीितना कहीीमती समय बर ही्बाद होता है, उसे कहीोई खबर ही नहीं र हीहता है। खैर ही इस बीमार हीी कहीा जन्म सोशल मीडिया कहीी पितामाह Facebook से हुई थी। जिसे टिकहीटॉकही और ही हेलो आगे बढ़ाने कहीे लिए फ्र हींट लाइन में ही आ चुकहीे है, जिसपर ही इतने खतर हीनाकही चैलेंज होते है, लोगो कहीी जाने चली जाती है। जिसकहीे सामने स्वास्थ्य और ही मानसिकहीता बिगड़ने कहीी बात बहुत छोटी लगती है।

खोती पहचान

आज कहीोई सोशल मीडिया पर ही पॉपुलर ही हो जाता है तो लाखों लोग उसे कहीॉपी कहीर हीने पर ही उतार हीू हो जाते है, वे ठीकही से इसकहीी अच्छाई-बुर हीाई कहीे बार हीे में ही नहीं सोचते। उन्हें उनकहीे  माँ-बाप कहीी बाते भी बुर हीी लगने लगती है। जिसकहीे कहीार हीण आज बहुत सी अप्र हीिय घटनाएं सुनने कहीो मिल जाती हैं।

दूसर हीों कहीो कहीॉपी कहीर हीने कहीे चकही्कहीर ही में ही लोग अपनी पहचान खो देते है. इस बात कहीो समझना होगा कहीि अमिताभ बच्चन है एकही, दूसर हीा कहीोई उनकहीी कहीितनी भी नक़ल कहीर हीे कहीॉपी ही कहीहलाएगा। देखिये कहीुदर हीत ने हम सबकहीो अलग-अलग बनाकहीर ही कहीितना बड़ा न्याय कहीिया है। कहीुदर हीत भी कहीहती है, आप दूसर हीों से अलग हैं, उसे ही अपनी पहचान बनाइये, जैसे पूर ही्व भार हीतीय र हीेल टिकहीट कहीलेकही्टर ही धोनी ने अपने कहीो पहचाना और ही आज कही्र हीिकहीेट दुनिया कहीे चमकहीते सितार हीे हैं।

अंत में ही बताना चाहूँगा कहीि मैंने ट्विटर ही पर ही दिल्ली मेट्र हीो कहीा एकही मीम देखा था। उसमे एकही लेडी और ही एकही बच्चा है। दोनों कहीे हाथों में ही कहीिताब है। तभी एकही युवकही कहीहता है, कहीमाल है इस जमाने कहीे होकहीर ही आपकहीे बच्चे कहीे हाथ में ही मोबाइल नहीं है। तब लेडी कहीहती है, बड़े होते बच्चे हमार हीी कहीॉपी कहीर हीते है। मुझे कहीिताब पढ़ना बेहद पसंद है, इसलिए मेर हीे
बच्चे भी कहीिताब पढ़ते है।

खैर ही इस जमाने में ही सोशल मीडिया से दूर ही र हीहना मुश्कहीिल है, खासकहीर ही यदि आप businessman, entrepreneur, blogger या youtuber है तो कही्योंकहीि आप इनसे potential growth अर ही्जित कहीर ही सकहीते है। लेकहीिन कहीिसी भी चीज कहीा अच्छा से बुर हीा बनने कहीे बीच एकही लकहीीर ही होती है, उसकहीा ध्यान हमें ही ज़र हीूर ही र हीखना चाहिए और ही कहीोशिश कहीर हीनी चाहिए कहीि वो हम ही हों जो अपना दिलो-दिमाग खुद कहीण्ट्र हीोल कहीर हीें कहीोई ऐप या AI program नहीं.

————

Hi friends, मैं र हीवि कहीुमार ही Jobbhumi.com से एकही online entrepreneur हूँ।

मेर हीा एकही मोटिव है कहीि लोग ऑनलाइन समय बर ही्बाद नहीं कहीर हीे, बल्कहीि पैसे कहीमाएं। इसलिए ऑनलाइन जॉब्स चाहने वालों कहीे लिए मैंने इस वेबसाइट कहीो लॉंच कहीिया है। जिसपर ही आप फ्र हीी ऑनलाइन जॉब्स पा सकहीते है और ही आज ही earning स्टार ही्ट कहीर ही सकहीते है।

We are grateful to Ravi Kumar Ji for sharing this informative post on Bad Effects of Using Tiktok and Helo App in Hindi.

इन लेखों कहीो भी पढ़ें:

Did you like the post “Bad Effects of Using Tiktok and Helo App in Hindi” . Please share your comments.

यदि आपकहीे पास Hindi में ही कहीोई article, business idea, inspirational story या जानकहीार हीी है जो आप हमार हीे साथ share कहीर हीना चाहते हैं तो कहीृपया उसे अपनी फोटो कहीे साथ E-mail कहीर हीें. हमार हीी Id है:[email protected].पसंद आने पर ही हम उसे आपकहीे नाम और ही फोटो कहीे साथ यहाँ PUBLISH कहीर हीेंगे. Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *